Ram Ji Ki Aarti Lyrics In Hindi – समर्पण और भक्ति से आरती

Ram Ji Ki Aarti Lyrics In Hindi की आरती गाने का महत्वपूर्ण समय आ गया है। इस लेख में हम आपको राम जी की आरती के बोल प्रस्तुत करेंगे और इसके महत्वपूर्ण पहलुओं को विस्तार से बताएंगे। राम जी की आरती के गाने से मानसिक शांति मिलती है और आपका आत्मा शुद्धि की ओर बढ़ता है।

Ram Ji Ki Aarti Lyrics In Hindi

राम जी की आरती के बोल निम्नलिखित हैं:

श्री राम चंद्र कृपालु भजु मन हरण भव भय दारुणम्।
नव कंजलोचन, कंज-मुख, कर-कंज, पद कंजारुणम्।।

कन्दर्प अगणित अमित छवी नव नील नीरज सुन्दरम्।।
पट्पीत मानहु तडित रूचि शुचि नौमी जनक सुतावरम्।।

भजु दीनबंधु दिनेश दानव दैत्यवंश निकन्दनम्।
रघुनंद आनंद कंद कौशल चंद दशरथ नन्दनम्।I

सिर मुकुट कुंडल तिलक चारू उदारु अंग विभूषणं।
आजानु भुज शर चाप धर सग्राम जित खरदूषणं।।

इति वदित तुलसीदास शंकर-शेष-मुनि-मन रंजनम्।
मम ह्रदय –कंच निवास कुरु कामादि खलदल-गंजनम्।।

मनु जाहिं राचेउ मिलहि सो बरु सहज सुन्दर सांवरो।
करुना निधान सुजान सिलु सनेहु जानत रावरो।।

एही भांति गौरी असीस सुनी सिया सहित हियं हरषी अली।
तुलसी भवानी पूजी पुनी पुनी मन मन्दिर चली।।

जानि गौरी अनुकूल सिय हिय हरषु ना जाइ ककहि।
मंजुल मंगल मूल बाम अंग फरकन लगे।।

सीखने के फायदे

राम जी की आरती गाने के कई मानसिक और शारीरिक फायदे होते हैं। यह आरती आपके मानसिक स्थिति को सुधारती है और आपकी आत्मा को शांति प्रदान करती है। यह आपके चिंतन को शुद्ध करके आपकी चिंताओं को कम करने में मदद करती है और आपके आत्मविश्वास को बढ़ाती है।

आरती का महत्व

राम जी की आरती का गाना भगवान राम के प्रति आपकी भक्ति और समर्पण को दर्शाता है। यह आरती आपके जीवन में शांति और सुख की भावना को बढ़ाती है और आपको नये ऊर्जा के साथ भर देती है। इसके गाने से आपका मन प्रसन्नता से भर जाता है और आपका दिन पूरी तरह से पॉजिटिव नोट पर शुरू होता है।

आरती के महत्वपूर्ण बिन्दु

  1. आध्यात्मिक संवाद: राम जी की आरती का गाना आध्यात्मिक संवाद का एक माध्यम होता है। इससे आप अपने आंतरिक संवाद को मजबूती से महसूस करते हैं और अपने आत्मा को ऊंचाईयों तक ले जाते हैं।
  2. मन की शांति: आरती गाने से मन की शांति मिलती है और आपके मानसिक स्थिति में सुधार होता है। यह आपकी चिंताओं और तनाव को कम करने में मदद करता है।
  3. कृपा और आशीर्वाद: राम जी की आरती का गाना भगवान की कृपा और आशीर्वाद को आपके ऊपर बनी रहने का एक माध्यम होता है। यह आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाता है और आपके अच्छे कर्मों को प्रोत्साहित करता है।

Ram Ji Ki Aarti Lyrics In Hindi का मतलब

“राम जी की आरती” का मतलब होता है भगवान राम की महिमा का गान करना। यह आपके भक्ति और समर्पण की भावना को बढ़ाता है और आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाता है। राम जी की आरती का गान करना आपको उनके दिव्यता के प्रति और भी निष्ठावान बनाता है।

आपके सवालों के जवाब

Q: राम जी की आरती का उद्देश्य क्या है?
A: राम जी की आरती का उद्देश्य भगवान राम के प्रति आपकी भक्ति, समर्पण, और आदर को व्यक्त करना है और उनकी कृपा और आशीर्वाद को प्राप्त करना है।

Q: राम जी की आरती कितनी बार गानी चाहिए?
A: आमतौर पर, राम जी की आरती को प्रतिदिन कम से कम एक बार गाना चाहिए, परन्तु आप अपने समय और आवश्यकताओं के अनुसार भी उसे गा सकते हैं।

Q: क्या राम जी की आरती के गाने से कोई विशेष लाभ होता है?
A: हां, राम जी की आरती के गाने से मानसिक शांति मिलती है, आत्मा को शुद्धि मिलती है, और आपका आत्मविश्वास बढ़ता है। यह आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाता है।

Q: क्या आरती गाने के लिए कोई विशेष समय होता है?
A: आप आरती को किसी भी समय गा सकते हैं, परन्तु सुबह और सायंकाल के समय इसे गाने का विशेष महत्व होता है, क्योंकि यह आपके दिन की शुरुआत और समापन को शांति देता है।

Q: क्या आरती के बोल आसानी से याद हो सकते हैं?
A: जी हां, राम जी की आरती के बोल सरल होते हैं और आप उन्हें आसानी से याद कर सकते हैं। धीरे-धीरे आपकी याददाश्त में सुधार होगा और आप बिना किसी परेशानी के आरती गा सकेंगे।

निष्कर्ष

Ram Ji Ki Aarti Lyrics In Hindi एक माध्यम है जिससे आप भगवान राम की भक्ति और समर्पण को व्यक्त कर सकते हैं। यह आपके मानसिक स्थिति को सुधारता है, आपके आत्मा को शांति प्रदान करता है, और आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाता है। राम जी की आरती के बोल आपके दिल को छूने वाले हैं और आपको भगवान की कृपा और आशीर्वाद को प्राप्त करने में मदद करते हैं।

संदर्भ

  1. श्री रामचंद्र कृपालु भजुमन – लता मंगेशकर
  2. रामायण – वाल्मीकि
  3. Sita Ram Ji Ki Pyari Rajdhani Lage Lyrics – 2023
  4. Sita Ram Ji Ki Aarti Utaru Re Sakhi Lyrics – 2023
0 - 0

Thank You For Your Vote!

Sorry You have Already Voted!

Leave a comment